अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस: सियाचिन में योग करेंगे सदगुरु जग्‍गी वासुदेव

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस: सियाचिन में योग करेंगे सदगुरु जग्‍गी वासुदेव

सेहतराग टीम

पृथ्वी की सबसे ऊंची सैन्‍य चोटी सियाचिन ग्लेशियर पर तैनात सेना के कर्मियों का योग दिवस इस बार खास होने वाला है क्योंकि सद्गुरु जग्गी वासुदेव उन्हें मुश्किल परिस्थितियों का सामना करने का विशेष परीक्षण देने वाले हैं। 

पद्‍म विभूषण सद्गुरु जग्गी वासुदेव ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के अवसर पर 21 जून को सियाचिन आधार शिविर का दौरा करेंगे। गौरतलब है कि जग्‍गी वासुदेव तमिलनाडु के कोयंबटूर स्थित ईशा फाउंडेशन के कर्ताधर्ता हैं और उनके अनुयायी पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। ईशा फाउंडेशन के पीआरओ राहुल दूबे ने बताया कि सद्गुरु आज लेह पहुंच चुके हैं और आज उन्‍होंने सैनिकों तथा अधिकारियों के एक समूह को संबोधित किया है। सद्गुरु ने वहां अपने संबोधन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सियाचिन में होना गर्व की बात है।

लखनऊ में योग करेंगे राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को आयोजित होने वाले समारोह में लखनऊ में शिरकत करेंगे और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लगभग 2000 जवान इसमें हिस्सा लेंगे। इस अंतरराष्ट्रीय दिवस के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और दिल्ली पुलिस ने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनायी है। 

गौरतलब है कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून में आयोजित समारोह में योग करेंगे। इस समारोह में भी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लगभग 2000 जवान हिस्सा लेंगे।

काठमांडो में भारतीय दूतावास में योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले 19 जून को काडमांडू स्थित भारतीय दूतावास में नेपाली फिल्म कलाकारों सहित सैकड़ों योग प्रेमी एकत्रित हुए और उन्होंने कई योग आसन किए। भारतीय दूतावास परिसर में करीब 500 लोग एकत्र हुए, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो संदेश चलाया गया। इस समारोह में अभिनेत्री एवं मिस नेपाल 2011 मलिना जोशी, भारतीय राजनयिक, दूतावास अधिकारी और पत्रकारों ने भी शिरकत की।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।